Friday, November 6, 2009

उपभोक्ता अधिकारों और एनजे उपभोक्ता धोखाधड़ी संविधि

मैं टूटी उत्पाद और रद्द संविदा
एक अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से पहले ए

1. अच्छी तरह से 2 अनुबंध पढ़ें. सुनिश्चित करें कि सभी वादे 3 बाहर से लिखे गए हैं. यदि आप बिक्री के व्यक्ति को प्रतिनिधित्व करता है, हाथ अनुबंध पर इन प्रतिवेदनों लिखने और विक्रेता या प्रबंधक साइन इन वादों है.

जब एक अनुबंध voided जा सकता है

1. जब धोखाधड़ी या गलत बयानी है; 2 शामिल है. यदि अनुबंध कानून के तहत एक विशेष तीन दिन रद्द करने का विषय है जब अनुबंध व्यवसाय के विक्रेताओं के बाहर जगह पर हस्ताक्षर किए है. 3. रद्द परमिट अनुबंध की शर्तों; या 4. पार्टियों में से एक एक छोटी या एक अक्षम है

मौखिक अनुबंध बाध्यकारी हो सकता है, लेकिन वे और अधिक कठिन लागू कर रहे हैं. आम तौर पर कोई तीन उपभोक्ता अनुबंध रद्द करने के लिए दिन की अवधि है. इसलिए, सावधान इससे पहले कि आप एक अनुबंध पर हस्ताक्षर होगा.

न्यू जर्सी और संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग हर क्षेत्राधिकार वर्दी वाणिज्यिक कोड (UCC) को अपनाया है. UCC कानूनों के एक वाणिज्यिक लेनदेन की एक विस्तृत श्रृंखला के संबंध में उभरे तय है. इन निजी संपत्ति की बिक्री में शामिल हैं, चेक-वाणिज्यिक पत्र और सुरक्षा हितों. जब आप एक दुकान से उत्पाद खरीदते हैं, इसके लिए भुगतान करते हैं, और इसे घर ले या इसे की डिलीवरी ले, आप कानूनी तौर पर उत्पाद स्वीकार कर लिया है. जब आपको पता चलता है कि उत्पाद खराब है, तो आप उसे वापस भेज तुम लोगों से खरीदी के लिए करना चाहता हूँ. कि, इसे अस्वीकार है. कानूनी संदर्भ में, यह अपनी स्वीकृति पलट कहा जाता है. UCC के अंतर्गत, न्यू जर्सी विधि 12A :2-608 कहा गया है कि एक खरीदार अपनी स्वीकृति रद्द जब एक गैर अनुरूप-पर्याप्त उसे इसकी कीमत impairs अगर खरीदार इसे स्वीकार किए जाते हैं (क) हद यह सोचते हैं कि गैर अनुरूप और ठीक हो जाएगा हो सकता है यह (तय) है या नहीं ठीक हो गया है (गैर की खोज के बिना ख) यदि अनुरूप अपनी स्वीकृति काफी कठिनाई से प्रेरित करने स्वीकृति से पहले विक्रेता आश्वासन द्वारा या खोज रहा था.

एक खरीदार भी एक उचित समय के भीतर माल उनकी डिलीवरी या निविदा के बाद खारिज कर सकते हैं. खरीदार काफी विक्रेता को सूचित करना चाहिए. विक्रेता से मरम्मत का अवसर / इलाज दिया जाना चाहिए. आप अपने पैसे वापस नहीं मिलता है. उदाहरण के लिए, यदि फर्नीचर या एक रेफ्रिजरेटर अपने घर के लिए दिया गया था, और तुम उत्पाद को काफी नुकसान की खोज की, कानून तुम माल और मांग को अस्वीकार करने कि कोई उन्हें लेने के लिए अनुमति देता है. यदि आप एक दुकान में गया और एक आइटम खरीदा है, तो घर ले गया, बॉक्स खोला और उत्पादों की खोज की थी टूटा, आप अपनी स्वीकृति रद्द कर सकते हैं.

सामान्य ज्ञान तुम्हें बताना होगा कि क्या आपके खरीद काफी प्रभावित है. इतनी छोटी सी खरोंच दोष माना जाता पर्याप्त नहीं हैं. क्या पर्याप्त है एक मिक्सर कि नहीं मिश्रण कर सकते हैं, एक टीवी कि केवल एक चैनल प्राप्त कर सकते है.

संहिता की धारा 12A :2 के अनुसार-608, आप समय की उचित राशि के भीतर की खोज है कि आप उत्पाद खरीदा काफी बिगड़ा हुआ है स्वीकृति के बाद वापस लेना चाहिए. अब तुम रुको, तुम्हारा मामला कमजोर हो जाएगा. तुम, लेकिन नहीं, एक दायित्व है, अगर उत्पाद काफी बिगड़ा हुआ है, को बेचने के लिए यह करने की कोशिश की मरम्मत के लिए अनुमति देते हैं. हालांकि, अगर मरम्मत का काम नहीं है, तो कोड आपके उत्पाद लौटने के लिए और अपने पैसे वापस मांग सकते हैं. यदि विक्रेता मना कर दिया, के मामलों के लिए $ 2,500.00 के तहत छोटे दावों की अदालत में जाने. विशेष नागरिक भाग मामलों $ 15,000.00 तक हैंडल

12A धारा 715 के तहत :2, एक खरीदार के लिए प्रासंगिक और परिणामी क्षतियों लेने के हकदार अगर खरीदार एक काफी प्रभावित उत्पाद बेच दिया जाता है. आकस्मिक नुकसान उचित निरीक्षण, रसीद, परिवहन और देखभाल और माल की लागत में खर्च हक खारिज कर दिया खर्च ... किसी अन्य उचित कीमत घटना को देरी या अन्य उल्लंघन कर रहे हैं. (12A :2-715) परिणामी क्षतियों किसी सामान्य या विशेष जरूरतों के लिए परिणामी हानि शामिल है, की जरूरत है, जिनमें से करार के समय विक्रेता कारण के बारे में पता था, और व्यक्ति या लगभग वारंटी के किसी भी उल्लंघन से उत्पन्न संपत्ति को चोट. (12A :2-715) उदाहरण के लिए, यदि आप एक फ्रिज खरीद और रेफ्रिजरेटर टूट गया, आकस्मिक नुकसान कोई रेफ्रिजरेटर hauling खरीद या भंडारण में की जगह पर वापस में खर्च हो सकता है. परिणामी क्षतियों किसी भी भोजन जो रेफ्रिजरेटर में खराब के मूल्य होगा. आप केवल इन आनुषंगिक परिणामी क्षतियों प्राप्त करने में सक्षम होगा यदि आप वास्तव में अदालत में चला गया.

सी. वापसी नीति प्रकटीकरण आवश्यक

1982 में, न्यू जर्सी वापसी नीति प्रकटीकरण अधिनियम पारित किया गया. (56:8-214 NJSA) यह हर खुदरा स्थापना के लिए conspicuously सब माल के रूप में एक संकेत पर निम्न स्थानों में से कम से कम एक: में अपनी वापसी की नीति पोस्ट की आवश्यकता है (क) वस्तु ही देते हैं, (एक नकदी से चिपका ख) रजिस्टर या बिक्री के बिंदु, (स्थित ग) नकदी रजिस्टर से खरीदार को स्पष्ट रूप से दिखाई हो, या (घ) एक दरवाजा सार्वजनिक द्वारा उपयोग द्वार पर तैनात हैं. दुकान की आवश्यकता पर नहीं रिफंड, दे को पोस्ट करने की आवश्यकता नहीं है अगर कोई वापसी नहीं दिया है, कि क्या माल है "के रूप में है", या अगर कोई वापसी नीति है, चाहे वापसी नकद, क्रेडिट कार्ड या क्रेडिट की दुकान होगी.

II. उपभोक्ता धोखाधड़ी अधिनियम

न्यू जर्सी उपभोक्ता धोखाधड़ी अधिनियम में प्रावधान है कि किसी भी अनुचित व्यावसायिक अभ्यास, धोखा, धोखाधड़ी, झूठ ढोंग, झूठा वादा, बहकाना, या छिपाव, दमन, या के इरादे से किसी भी सामग्री तथ्य यह है कि दूसरों को ऐसे छिपाव, दमन, या पर भरोसा जानबूझकर की चूक प्रवेश, बिक्री या किसी भी व्यापार या अचल संपत्ति, या ऐसे व्यक्ति के बाद प्रदर्शन के साथ विज्ञापन के संबंध में, एक अभ्यास गैरकानूनी घोषित किया है. N.J.S.A. 56:8-2. उपभोक्ता मामलों के कार्यालय के उपभोक्ताओं के अधिकारों की सुरक्षा करता है. उपभोक्ता मामलों की विस्तृत श्रेणी में निम्नलिखित व्यवसाय प्रथाओं से निपटने नियमों को अपनाया है:

1. भ्रामक मेल आदेश प्रथाओं 2. मोटर वाहन विज्ञापन प्रथाओं 3. मांस के खुदरा बिक्री पर 5. घर के फर्नीचर और 6 सामान की डिलीवरी. भ्रामक मोटर वाहन 7 बिक्री से संबंधित कार्य करती है. भ्रामक मोटर वाहन की मरम्मत और 8 विज्ञापन से संबंधित कार्य करती है. टायर वितरकों और डीलरों 9. माल 10 विज्ञापन. सर्विसिंग और घर 12 उपकरणों की मरम्मत. 14 पशुओं की बिक्री. खुदरा प्रतिष्ठानों 15 में उपभोक्ता वस्तुओं की इकाई मूल्य निर्धारण. खुदरा 16 प्रतिष्ठानों में वापसी नीति का प्रकटीकरण. घर सुधार प्रथाओं 17. विज्ञापन के संबंधित पत्रिकाओं में बिक्री या पुलिस से संबंधित तात्पर्यित अग्निशमन या धर्मार्थ संगठनों 18. सादी भाषा 20 की समीक्षा करें. प्रवेश के टिकट के 25 मनोरंजन के स्थानों के लिए फिर से बेचना. स्वास्थ्य क्लब सेवाओं की सेलर्स

उपभोक्ता धोखाधड़ी अधिनियम के अंतर्गत, यह आवश्यक नहीं है, के वास्तविक छल या धोखाधड़ी अभिनय दिखाने के किसी भी अनुचित व्यावसायिक अभ्यास निषिद्ध है. Skeer v. EMK मोटर्स, Inc, 187 एन जे सुपर. 465 (App. div 1982.). बिक्री या अचल संपत्ति के विज्ञापन भी उपभोक्ता धोखाधड़ी अधिनियम के अधीन है. यहां तक कि उत्पाद तिरस्कृत या पेशेवर लाइसेंस कवर किया गया है द्वारा आपूर्ति की. यदि आप जीत, अदालत तुम तिहरा नुकसान अवार्ड चाहिए.

अनिवार्य उत्पाद वारंटियों

इससे पहले कि आप एक बड़ी खरीद कर, यह महत्वपूर्ण है कि आप पढ़ सकते हैं और वारंटी है, जो समझ है निर्माता या विक्रेता के लिए एक उत्पाद के पीछे खड़ा वादा करता हूँ. संघीय Magnuson-Moss अधिनियम 1975 की वारंटी की आवश्यकता है कि आप को पढ़ने के लिए उपलब्ध हो इससे पहले कि तुम एक खरीद कर. आप निम्न प्रश्नों के डीलरों और मांग है कि वे तुम्हें दिखाने पूछ कहाँ लिखा वारंटी लेखन में मंत्र उनके जवाब चाहिए:

1. क्या भागों और मरम्मत समस्याओं वारंटी में शामिल हो? 2. किसी भी कवरेज से बाहर रखा खर्च हो? 3. कब तक वारंटी रहता है? 4. आप मरम्मत के लिए मिल क्या करना होगा? 5. क्या कंपनी अगर उत्पाद में विफल रहता है? 6. क्या एक वारंटी को कवर "परिणामी क्षतियों?" 7. वहाँ किसी शर्त या वारंटी पर सीमाएं हैं?

1. एक्सप्रेस वारंटी - न्यू जर्सी संविधि 12A :2-313 प्रदान करता है कि एक वारंटी व्यक्त बनाया जा सकता है (क) तथ्य या खरीदार जो माल से संबंधित है और सौदेबाजी के आधार का हिस्सा बन जाता है वादा किसी भी प्रतिज्ञान से, (ख) माल जो सौदेबाजी के आधार का हिस्सा बना दिया है की कोई विवरण एक्सप्रेस वारंटी है कि माल एक विवरण के अनुरूप होगा बनाता है, (ग) कोई नमूना या मॉडल जो सौदेबाजी के आधार का हिस्सा बना दिया है एक एक्सप्रेस वारंटी बनाता है कि अच्छा नमूना या मॉडल के अनुरूप होगा. यह आवश्यक नहीं है कि विक्रेता जैसे "वारंट" या "गारंटी" विदेशी शब्दों का उपयोग करें.

निहित वारंटियाँ

न्यू जर्सी संविधि 12A :2-314 इंगित करता है कि जब तक बोल्ड प्रकार में बेचने वाले एक अव्यक्त वारंटी के अस्वीकार करता है, प्रत्येक उत्पाद क्या व्यापारिकता की वारंटी 'के रूप में जानता है "होगा. इसका मतलब यह है कि बेचने वाला उत्पाद है कि वह क्या करना चाहिए है वादा किया है. उदाहरण के लिए, एक कार चलाया जाएगा, एक टोस्टर टोस्ट होगा. सुनिश्चित करें कि आप विस्तृत और विशिष्ट के बारे में क्या तुम दुकान के लिए जरूरत से जानकारी दें. उदाहरण के लिए, कमरे के आकार प्रदान करने के लिए जब एक एयर कंडीशनर क्रय ठंडा हो सकता है.

वारंटी का एक अन्य प्रकार के रखरखाव के "एक विशेष उद्देश्य 'के लिए वारंटी, NJSA में दिया गया है 12A :2-315. इस पर लागू होता है जब तुम विक्रेता सलाह पर एक उत्पाद खरीदने की है कि यह एक विशेष उद्देश्य के लिए उपयुक्त है. उदाहरण के लिए, एक विक्रेता जो पता चलता है कि आप शून्य डिग्री मौसम वारंट के लिए एक निश्चित सो बैग खरीद कि नींद की थैली शून्य डिग्री के लिए उपयुक्त हो जाएगा. UCC के तहत अनुबंध या वारंटी की तारीख प्रसव के 4 साल के भीतर शुरू होगी के उल्लंघन का उल्लंघन, सिवाय किया घट जाता है, जहां एक वारंटी को स्पष्ट रूप से वस्तुओं के भविष्य के प्रदर्शन या अवधि का विस्तार.

निष्कर्ष

नागरिक का रक्षक उपभोक्ता मामलों के विभाग है. उपभोक्ता अधिकारों के बारे में अतिरिक्त जानकारी के लिए, 973-504-6534 या अपने काउंटी उपभोक्ता मामले कार्यालय में नई उपभोक्ता मामले के जर्सी श्रेणी कहते हैं. केनेथ Vercammen विधि कार्यालय उपभोक्ता धोखाधड़ी या ठेकेदार मामलों को संभाल नहीं करता है. यह लेख सूचना के प्रयोजनों के लिए केवल आप ही है. कॉल करने के लिए किराया और एक वकील को वेतन का मुकदमा दायर, वकील रेफरल 800 सेवा - 367-0,089. परीक्षण वकीलों बार 250 डॉलर प्रति घंटे से अधिक शुल्क. केनेथ Vercammen, Esq व्यक्तिगत चोट और आपराधिक मामलों में, नहीं संविदा / उपभोक्ता धोखाधड़ी सूट हैंडल

1 comment:

Unknown said...

तलाश जिन्दा लोगों की ! मर्जी आपकी, आग्रह हमारा!!
काले अंग्रेजों के विरुद्ध जारी संघर्ष को आगे बढाने के लिये, यह टिप्पणी प्रदर्शित होती रहे, आपका इतना सहयोग मिल सके तो भी कम नहीं होगा।
=0=0=0=0=0=0=0=0=0=0=0=0=0=0=0=0=

सागर की तलाश में हम सिर्फ बूंद मात्र हैं, लेकिन सागर बूंद को नकार नहीं सकता। बूंद के बिना सागर को कोई फर्क नहीं पडता हो, लेकिन बूंद का सागर के बिना कोई अस्तित्व नहीं है। सागर में मिलन की दुरूह राह में आप सहित प्रत्येक संवेदनशील व्यक्ति का सहयोग जरूरी है। यदि यह टिप्पणी प्रदर्शित होगी तो विचार की यात्रा में आप भी सारथी बन जायेंगे।

ऐसे जिन्दा लोगों की तलाश हैं, जिनके दिल में भगत सिंह जैसा जज्बा तो हो। गौरे अंग्रेजों के खिलाफ भगत सिंह, सुभाष चन्द्र बोस, असफाकउल्लाह खाँ, चन्द्र शेखर आजाद जैसे असंख्य आजादी के दीवानों की भांति अलख जगाने वाले समर्पित और जिन्दादिल लोगों की आज के काले अंग्रेजों के आतंक के खिलाफ बुद्धिमतापूर्ण तरीके से लडने हेतु तलाश है।

इस देश में कानून का संरक्षण प्राप्त गुण्डों का राज कायम हो चुका है। सरकार द्वारा देश का विकास एवं उत्थान करने व जवाबदेह प्रशासनिक ढांचा खडा करने के लिये, हमसे हजारों तरीकों से टेक्स वूसला जाता है, लेकिन राजनेताओं के साथ-साथ अफसरशाही ने इस देश को खोखला और लोकतन्त्र को पंगु बना दिया गया है।

अफसर, जिन्हें संविधान में लोक सेवक (जनता के नौकर) कहा गया है, हकीकत में जनता के स्वामी बन बैठे हैं। सरकारी धन को डकारना और जनता पर अत्याचार करना इन्होंने कानूनी अधिकार समझ लिया है। कुछ स्वार्थी लोग इनका साथ देकर देश की अस्सी प्रतिशत जनता का कदम-कदम पर शोषण एवं तिरस्कार कर रहे हैं।

आज देश में भूख, चोरी, डकैती, मिलावट, जासूसी, नक्सलवाद, कालाबाजारी, मंहगाई आदि जो कुछ भी गैर-कानूनी ताण्डव हो रहा है, उसका सबसे बडा कारण है, भ्रष्ट एवं बेलगाम अफसरशाही द्वारा सत्ता का मनमाना दुरुपयोग करके भी कानून के शिकंजे बच निकलना।

शहीद-ए-आजम भगत सिंह के आदर्शों को सामने रखकर 1993 में स्थापित-भ्रष्टाचार एवं अत्याचार अन्वेषण संस्थान (बास)-के 17 राज्यों में सेवारत 4300 से अधिक रजिस्टर्ड आजीवन सदस्यों की ओर से दूसरा सवाल-

सरकारी कुर्सी पर बैठकर, भेदभाव, मनमानी, भ्रष्टाचार, अत्याचार, शोषण और गैर-कानूनी काम करने वाले लोक सेवकों को भारतीय दण्ड विधानों के तहत कठोर सजा नहीं मिलने के कारण आम व्यक्ति की प्रगति में रुकावट एवं देश की एकता, शान्ति, सम्प्रभुता और धर्म-निरपेक्षता को लगातार खतरा पैदा हो रहा है! अब हम स्वयं से पूछें कि-हम हमारे इन नौकरों (लोक सेवकों) को यों हीं कब तक सहते रहेंगे?

जो भी व्यक्ति इस जनान्दोलन से जुडना चाहें, उसका स्वागत है और निःशुल्क सदस्यता फार्म प्राप्ति हेतु लिखें :-

(सीधे नहीं जुड़ सकने वाले मित्रजन भ्रष्टाचार एवं अत्याचार से बचाव तथा निवारण हेतु उपयोगी कानूनी जानकारी/सुझाव भेज कर सहयोग कर सकते हैं)

डॉ. पुरुषोत्तम मीणा
राष्ट्रीय अध्यक्ष
भ्रष्टाचार एवं अत्याचार अन्वेषण संस्थान (बास)
राष्ट्रीय अध्यक्ष का कार्यालय
7, तँवर कॉलोनी, खातीपुरा रोड, जयपुर-302006 (राजस्थान)
फोन : 0141-2222225 (सायं : 7 से 8) मो. 098285-02666
E-mail : dr.purushottammeena@yahoo.in