Tuesday, November 24, 2009

शासन 1:6. गतियों और संक्षेप परीक्षण 1:6-1 अदालतों में. शासन लागू

1:6 नियम नगर न्यायालयों के अलावा सभी मुकदमे अदालतों के लिए लागू नहीं होगी और सिवाय के रूप में अन्यथा 3:26-2 आर द्वारा जमानत की कटौती के लिए (घ) (गति प्रदान की), 5:5-4 आर नागरिक परिवार में (गतियों क्रिया), और आर 6:3-3 गतियों (विशेष नागरिक भाग में).
1:6-2. गति के फार्म; सुनकर

(एक आम तौर पर). अदालत के एक आदेश के लिए आवेदन गति, या विशेष मामलों में से होगा, आदेश द्वारा कारण दिखाने के लिए. एक प्रस्ताव के लिए ज्यादा 3:26-2 आर के तहत जमानत अन्य (घ) या एक मुकदमे या सुनवाई के दौरान किए गए एक प्रस्ताव का नोटिस द्वारा लिखित में हो जब तक अदालत परमिट यह मौखिक रूप से बनाया जाएगा. हर गति समय और जगह है, जब राज्य में अदालत में पेश किया जाएगा, जिसके आधार पर इसे बनाया और राहत का स्वभाव है की मांग की और आदेश के अनुसार 3:1 आर के साथ एक प्रस्ताव फार्म के साथ किया जाएगा -4 (क) या 4:42-1 आर () ई, के रूप में लागू है. आदेश के फार्म का ध्यान होगा कि इस प्रस्ताव का विरोध किया या निर्विरोध था. यदि प्रस्ताव या प्रतिक्रिया बहां तथ्यों पर निर्भर करता है या नहीं रिकॉर्ड न्यायिक नोटिस के विषय की नहीं है, यह 1:6-6 आर के अनुपालन में किए गए हलफनामे के सहयोग से किया जाएगा. की मांग की गति निर्विरोध समझा जाएगा और कोई विपक्ष में बहस मौखिक रूप से ठीक हो जब तक जिम्मेदार पत्र दायर समय पर हैं और सूक्ष्मता से राहत के लिए विरोध का आधार बताते हुए कार्य किया जाएगा.

(ख) दूतावास श्रेणी में सिविल गतियों और विशेष रूप से निरुपित मामले. जब एक सिविल कार्रवाई की जटिलता या अन्य अच्छे कारण के कारण है, खास तौर पर की प्रकृति के लिए गया परीक्षण से पहले एक व्यक्ति न्यायाधीश को सौंपा सभी pretrial और मुकदमे की कार्यवाही और सभी मामलों में सुपीरियर कोर्ट, दूतावास प्रभाग, सभी उसमें गतियों में लंबित सीधे कारण, जो मोड और उनके स्वभाव के अनुसूचन तय करेगा को सौंपा न्यायाधीश के लिए किया जाएगा. सिवाय के रूप में 5:5-4 आर में उपलब्ध कराई, कारणों में सुपीरियर कोर्ट, दूतावास प्रभाग, परिवार के भाग में लंबित इस पैरा द्वारा नियंत्रित किया जाएगा दायर की गति.

(सिविल ग) और परिवार भाग डिस्कवरी और कैलेंडर गतियों. एक नागरिक का मामला हो या दूतावास प्रभाग, परिवार के भाग, पैरा द्वारा नियंत्रित नहीं में एक मामले में हर प्रस्ताव (ख), pretrial खोज या कैलेंडर के किसी भी पहलू शामिल हैं, तभी एक बताते हुए प्रमाणीकरण के साथ स्वभाव के लिए सूचीबद्ध किया जाएगा कि अटॉर्नी पार्टी के लिए जा रहा है या तो (1) व्यक्तिगत रूप से मौखिक रूप से प्रदान किया गया है या एक विशेष रूप से वर्णित सद्भाव के लिए पार्टी का विरोध करने के लिए वकील के साथ मौखिक रूप से प्रदान करने का प्रयास किया है ताकि समझौते या सहमति के आदेश से गति द्वारा उठाए गए मुद्दों को सुलझाने के लिए और है कि ऐसे प्रयास प्रस्ताव पर गया है, असफल है या (2) पत्र द्वारा विरोध पार्टी के लिए वकील की सलाह दी, बाद डिफ़ॉल्ट हुआ, है कि जारी गैर एक खोज के दायित्व एक उपयुक्त प्रस्ताव में परिणाम होगा अनुपालन और इस मामले को सुलझाने के प्रयास के बिना किया जा रहा है . चलती कागजात भी आगे कोई भी अनुसूचित pretrial सम्मेलन की तारीख तय करेंगे, मध्यस्थता कार्यवाही 4:21 आर के तहत अनुसूचित ए, कैलेंडर फोन या परीक्षण, या राज्य है कि ऐसी कोई तारीख तय हो गया है. डिस्कवरी और कैलेंडर गतियों के कागजों पर निपटारा हो जाएगा, जब तक, कम से कम दो दिन के नोटिस पर, अदालत में विशेष रूप से अपने ही प्रस्ताव पर बहस मौखिक निर्देश या, अपने विवेकाधिकार से, एक पार्टी के अनुरोध पर. मौखिक तर्क के लिए एक movant अनुरोध जा कागजात या उत्तर में भी किया जाएगा; मौखिक तर्क के लिए एक प्रतिवादी अनुरोध का जवाब पत्र में किया जाएगा.

(सिविल घ) और परिवार भाग गतियों-Oral तर्क. सिवाय के रूप में अन्यथा 5:5-4 आर से (परिवार कार्रवाई) प्रदान की, कोई प्रस्ताव मौखिक तर्क के लिए सूचीबद्ध किया जाएगा जब तक कि एक पार्टी के अनुरोध जा कागजात या समय पर-जवाब या उत्तर कागज, या जब तक अदालत के निर्देश दायर में मौखिक तर्क . एक मौखिक तर्क का अनुरोध पार्टी बहरहाल, प्रस्ताव पर स्थिति का अनुरोध कर सकते हैं चुनाव लड़ा जा रहा है. यदि प्रस्ताव pretrial खोज शामिल है या सीधे कैलेंडर को संबोधित है, अनुरोध पर विचार किया जाएगा तभी कारणों से एक बयान के साथ और वंचित समझा जाएगा जब तक अदालत अन्यथा वकील की सलाह वापसी दिन से पहले. अन्य सभी प्रस्तावों के रूप में, अनुरोध के अधिकार के रूप में प्रदान किया जाएगा. (ङ) Oral तर्क-मोड. नागरिक मामलों में अपनी ही गति या एक पार्टी के अनुरोध पर अदालत, टेलीफोन सम्मेलन द्वारा अदालत उपस्थिति के बिना किसी भी प्रस्ताव का तर्क सीधा हो सकता है. एक शब्दशः रिकॉर्ड ऐसे सभी टेलीफोन के तर्क किया जाएगा और फैसलों आगे. (च) आदेश, रिकार्ड संकेतन. अगर अदालत तथ्य और गति के अपने स्वभाव समझा कानून के निष्कर्ष के निष्कर्ष दिया है, व्यवस्था इतनी कि क्या निष्कर्ष और निष्कर्ष या लिखित और मौखिक थे तारीख, जिस पर वे प्रदान की गई टिप्पणी करेंगे. अगर ऐसा कोई निष्कर्ष दिया गया, अदालत के आदेश अपने स्वभाव के लिए कारणों में से एक बयान में संलग्न अगर यह है कि विवरण के समापन होगा या आवश्यक या उचित है. यदि आदेश एक पूर्ण या अन्य साक्ष्यों पर सुनवाई के निर्देश, यह विशेष रूप से मुद्दों का वर्णन करने की कोशिश की तो होगा. एक प्रश्न के लिखित आदेश या रिकार्ड संकेतन एक टेलीफोन प्रस्ताव पर किए गए स्वभाव memorializing अदालत ने प्रवेश किया जाएगा.

1:6-3. फाइलिंग और गतियों और क्रॉस की सेवा-गतियों

(आमतौर पर एक प्रस्ताव). एक पक्षीय प्रस्ताव के अलावा और सिवाय के रूप में अन्यथा 4:46-1 आर (सारांश निर्णय) और 5:5-4 आर (ग) (गतियों के फैसले के बाद), प्रस्ताव की सूचना द्वारा प्रदान की गई है और दायर की जाएगी नहीं रहे बाद में निर्दिष्ट वापसी की तारीख से 16 दिन पहले जब तक अन्यथा अदालत के आदेश है, जो पक्षीय के लिए आवेदन किया जा सकता द्वारा प्रदान की गई. इस प्रकार, उदाहरण के लिए, यदि प्रस्ताव की वापसी की तारीख को शुक्रवार है, गति और दर्ज किया जाना चाहिए नहीं बुधवार से बाद में सेवा की, पहले 16 दिनों के लिए. यदि कोई प्रस्ताव हलफनामा या प्रमाणीकरण, हलफनामा या प्रमाणीकरण के द्वारा समर्थित है और दायर की जाएगी गति के साथ कार्य किया. सिवाय के रूप में आर 4:49-1 द्वारा उपलब्ध कराई (ख नए परीक्षण के लिए) गति (), किसी भी विरोध हलफनामों, प्रमाणपत्र या आपत्ति 1:6-2 आर के तहत दायर की है और दायर करेगा नहीं परोसा बाद से 8 दिन पहले वापसी की तारीख जब तक अदालत के आराम का समय है. इस प्रकार, उदाहरण के लिए, यदि वापसी की तारीख एक शुक्रवार को है, किसी भी प्रतिक्रिया दर्ज किया जाना चाहिए और कोई पहले सप्ताह के बाद गुरुवार से कार्य किया. उत्तर हलफनामों या प्रमाणपत्र के विरोध का जवाब पत्र दाखिल किया जाएगा और नहीं सेवा की बाद में से 4 दिनों के लौटने की तारीख से पहले जब तक अन्यथा अदालत के आदेश हैं. इस प्रकार, उदाहरण के लिए, जैसे कि कागज और दर्ज किया जाना चाहिए के बाद शुक्रवार की वापसी की तारीख के लिए सोमवार को कार्य किया. कोई अन्य कागजात अदालत के बिना छुट्टी दायर की जा सकती है.

(ख) क्रास-गति. एक पार गति और दायर हो सकता है जवाब पार्टी द्वारा एक साथ सेवा की गति के लिए है कि विपक्षी पार्टी के साथ और एक ही वापसी की तारीख के लिए ध्यान केवल अगर यह मूल प्रस्ताव के विषय से संबंधित है. एक पार से मूल गति के विषय से संबंधित प्रस्ताव है, अगर समय पर इस नियम के तहत दायर की जाएगी, मूल प्रस्ताव के दाखिल होने की तारीख को वापस संबंधित हैं. मूल जा पार्टी के पार के जवाब-गति और दायर की जाएगी पैरा द्वारा प्रदान के रूप में सेवा (क) उत्तर कागजात के लिए. अदालत ने हालांकि, पार गति, या दोनों के लिए एक नया वापसी की तारीख तय करने के लिए एक जवाब दाखिल करने के लिए मूल जा पार्टी, या अपने ही प्रस्ताव पर के अनुरोध पर सकता है, समय बढ़ाना. कोई जवाब नहीं कागजात या सेवा की हो सकती है पार द्वारा दायर movant अदालत के बिना छुट्टी. (सेवा के पूरा ग). यह नियम, गति कागज की सेवा के प्रयोजनों के लिए प्रतिकूल वकील या किसी के पते के कार्यालय में ही प्राप्त होने पर पूरी तरह से पार्टी के समर्थक है. यदि सेवा साधारण डाक से है, रसीद मेलिंग के बाद तीसरे दिन के कारोबार पर होना माना जाएगा.

1:6-4. सुपीरियर कोर्ट; फाइलिंग गतियों, कारण बताओ और आदेश के आदेश के लिए प्लेस

सभी प्रस्ताव पत्र के मूल, आदेश सुपीरियर कोर्ट में सिविल कार्यों के कारण और आदेश दिखाने के लिए 1:5-6 आर के अनुसार दर्ज किया जाएगा (ख), कि सिवाय दूतावास श्रेणी में सभी कार्यों में या विशेष को सौंपा विधि डिवीजन के एक न्यायाधीश या, अगर जज को जिस गति सौंपा जाना जाता है, सभी प्रस्ताव पत्र की एक प्रति भी जज के साथ दर्ज हो जाएगा.

1:6-5. कच्छा एक प्रस्ताव के समर्थन में पार्टी के संक्षिप्त रहा, 1:6-3 आर के अनुसार होगा, होगा सेवा की और जा कागजात के साथ अदालत में प्रस्तुत की. प्रतिवादी की सेवा और कम से कम 8 दिनों के लौटने की तारीख से पहले एक संक्षिप्त उत्तर प्रस्तुत करेगी. एक संक्षिप्त उत्तर, यदि कोई हो, और कार्य किया जाएगा कम से कम 4 दिन प्रस्तुत की वापसी की तारीख से पहले. संक्षेप समय इस नियम या द्वारा तय की अदालत के आदेश के बाद नहीं जमा हो pretrial आदेश भी शामिल कर सकते हैं, अदालत की छुट्टी है, जो पक्षीय के लिए आवेदन किया जा सकता है बिना.

1:6-6. गतियों पर साक्ष्य; हलफनामों

यदि कोई प्रस्ताव रिकॉर्ड के तथ्यों को प्रदर्शित नहीं है, या नहीं के बूते पर आधारित साफ दिखती है, अदालत यह व्यक्तिगत जानकारी पर किए गए हलफनामों पर सुना, आगे केवल तथ्यों जो सबूत जो affiant गवाही देने के लिए सक्षम है और जो हो सकता है में स्वीकार्य हैं की स्थापना कर सकते हैं पर कब्जा कर लिया इस के अतिरिक्त सभी कागजात या भागों की प्रमाणित प्रतियां तत्संबंधी उसमें निर्दिष्ट. अदालत affiant सीधा करने के लिए पार परीक्षा, या बात पूरी तरह सुन या आंशिक रूप से मौखिक गवाही या बयानों पर भेज सकते हैं.

1:6-7. अग्रिम पत्रों और संक्षेप हिलाने की पढ़ना

Insofar के रूप में संभव न्यायाधीशों पढ़ा होगा सुनवाई के अग्रिम में कागज और कच्छा जा रहा है और इस उद्देश्य के लिए, जब कच्छा सुनवाई अदालतों में प्रस्तुत की, बात insofar सौंपा जाएगा न्यायाधीश के रूप में संभव सुनवाई के अग्रिम में हैं. पार्टियों को तुरंत अदालत यदि निपटान से बात की गई है निपटारा सुनवाई की तारीख से पहले सलाह जाएगा.

No comments: