Friday, November 6, 2009

कंप्यूटर आपराधिक -2 सी गतिविधि :20-25

4.A व्यक्ति कंप्यूटर आपराधिक गतिविधियों का दोषी है तो जानबूझकर व्यक्ति या जानबूझकर और प्राधिकरण के बिना, या प्राधिकरण के अतिरिक्त में:

किसी भी डेटा a.Accesses, डाटा बेस, कंप्यूटर का भंडारण मध्यम, कंप्यूटर प्रोग्राम, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर उपकरण, कंप्यूटर, कंप्यूटर सिस्टम या कंप्यूटर नेटवर्क;

b.Alters, नुकसान या किसी भी डाटा नष्ट कर, डाटा बेस, कम्प्यूटर, कम्प्यूटर का भंडारण मध्यम, कंप्यूटर प्रोग्राम, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर सिस्टम या कंप्यूटर नेटवर्क, या खंडन करते हैं, या बाधित impairs कंप्यूटर सेवा इंटरनेट, के किसी भी भाग तक पहुँच भी शामिल है, कर रहे हैं कंप्यूटर सेवाओं के किसी अन्य उपयोगकर्ता के लिए उपलब्ध है;

c.Accesses या किसी डेटा, डेटा बेस, कम्प्यूटर, कम्प्यूटर का भंडारण मध्यम, कंप्यूटर प्रोग्राम, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर उपकरण, कंप्यूटर सिस्टम या एक योजना को धोखा देना, या सेवाओं, संपत्ति प्राप्त करने के निष्पादन के प्रयोजन के लिए कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग प्रयास, व्यक्तिगत पहचान की जानकारी, या पैसे एक कंप्यूटर या किसी भी तृतीय पक्ष के मालिक से,;

डी. (संशोधन, P.L.2003, c.39 द्वारा नष्ट कर दिया गया).

e.Obtains, लेता है, प्रतियां या किसी भी डेटा का उपयोग करता है, डाटा बेस, कंप्यूटर प्रोग्राम, कंप्यूटर सॉफ़्टवेयर, व्यक्तिगत पहचान की जानकारी, या अन्य कंप्यूटर में संग्रहीत जानकारी, कंप्यूटर नेटवर्क, कंप्यूटर सिस्टम, कंप्यूटर उपकरणों या कंप्यूटर का भंडारण मध्यम, या

और लापरवाही f.Accesses बदल, नुकसान या किसी भी डाटा नष्ट कर, डाटा बेस, कम्प्यूटर, कम्प्यूटर का भंडारण मध्यम, कंप्यूटर प्रोग्राम, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर उपकरण, कंप्यूटर सिस्टम या कंप्यूटर नेटवर्क.

उपधारा के g.A उल्लंघन a. इस खंड की तीसरी डिग्री का एक अपराध है. उपनियम का उल्लंघन ज. दूसरे की डिग्री के एक अपराध है. उपनियम का उल्लंघन सी. तीसरी डिग्री का एक अपराध है, सिवाय इसके कि यह दूसरी डिग्री अगर सेवाएं, संपत्ति, व्यक्तिगत पहचान की जानकारी, या प्राप्त किया या पैसे की मांग के मूल्य को प्राप्त होने के एक अपराध है 5,000 डॉलर से अधिक है. उपनियम का उल्लंघन ई. तीसरी डिग्री का एक अपराध है, सिवाय इसके कि यह दूसरे की डिग्री के एक अपराध है यदि डेटा, डेटा बेस, कंप्यूटर प्रोग्राम, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, या जानकारी:

(1) या व्यक्तिगत पहचान की जानकारी, चिकित्सा निदान, उपचार एक व्यक्ति की पहचान से संबंधित या अन्य चिकित्सा जानकारी है;

(2) है या सरकारी रिकॉर्ड या अन्य जानकारी है कि कानून, न्यायालय या अदालत के आदेश के नियम द्वारा प्रकटीकरण से सुरक्षित है शामिल है, या

(3) एक 5000 डॉलर से अधिक मूल्य की है.

उपनियम का उल्लंघन एफ चौथे डिग्री के एक अपराध है, सिवाय इसके कि यह तीसरी डिग्री का एक अपराध है तो नुकसान की कीमत 5,000 डॉलर से अधिक है.

इस अनुभाग के किसी अंश का भाग का उल्लंघन पहले दर्जे का एक अपराध है अगर में ठोकर परिणाम:

(1) एक महत्वपूर्ण रुकावट या सार्वजनिक संचार, परिवहन, पानी की आपूर्ति, गैस या बिजली, या अन्य सार्वजनिक सेवा की परेशानी होती है. शब्द "पर्याप्त रुकावट या परेशानी होती है" ऐसे रुकावट या हानि का मतलब होगा कि:

(क) को प्रभावित करता है 10 या अधिक संरचना या बस्तियों;

(ख) दो या अधिक घंटे के लिए रहता है, या

(ग) की मृत्यु या महत्वपूर्ण किसी भी व्यक्ति को शारीरिक चोट लगने का खतरा पैदा;

(2) नुकसान या 250,000 डॉलर से अधिक हानि, या

(3) महत्वपूर्ण किसी भी व्यक्ति को शारीरिक चोट.

पहले इस धारा का उल्लंघन किया डिग्री के अपराध के लिए हर कारावास की सजा एक की एक न्यूनतम अवधि एक वाक्य लगाया है, जो अवधि के दौरान प्रतिवादी पैरोल के लिए पात्र नहीं होगा की आधी से तीसरे शामिल होगा.

h.Every वाक्य इस खंड के तहत सजा पर लगाया गया है, अगर शिकार एक सरकारी एजेंसी है, कारावास की अवधि के होंगे शामिल हैं. कारावास की अवधि एक की एक न्यूनतम अवधि एक वाक्य लगाया है, जो अवधि के दौरान प्रतिवादी पैरोल के लिए पात्र नहीं होगा की आधी से तीसरे शामिल होगा. शिकार के लिए एक सरकारी एजेंसी अगर एक कंप्यूटर, कंप्यूटर नेटवर्क, कंप्यूटर का भंडारण मध्यम, कंप्यूटर सिस्टम, कंप्यूटर उपकरण, कंप्यूटर प्रोग्राम, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर डेटा या डेटा बेस है कि अपराध का विषय है, स्वामित्व या संचालित है समझा जाएगा द्वारा या किसी सरकारी एजेंसी या राज्य या स्थानीय सरकार या सार्वजनिक प्राधिकरण की इकाई की ओर से बनाए रखा. प्रतिवादी इस उपधारा के अधीन कड़ाई से उत्तरदायी होगा और यह एक बचाव है कि प्रतिवादी या नहीं पता इरादा था कि शिकार एक सरकारी एजेंसी है, या कि प्रतिवादी इरादा है कि अपराध के दूसरे शिकार हो गया था नहीं होगा.

इस अनुभाग के किसी अंश का भाग का उल्लंघन इस अनुभाग के किसी भी अन्य उपनियम का उल्लंघन से एक विशिष्ट बुरा मत मानना, और करेगा इस अनुभाग के किसी अंश का भाग एक के उल्लंघन के लिए सजा किसी अन्य की उपधारा के उल्लंघन के लिए सजा के साथ विलय नहीं होगा इस खंड या PL1984 की धारा 10, c.184 (C.2C :20-31), या षड्यंत्र या इस अनुभाग या PL1984 की धारा 10, c.184 (C.2C: 20 के उपनियम का उल्लंघन किसी भी प्रयास के लिए -31), और एक अलग से सजा एक ऐसी सजा के लिए लगाया जाएगा.

जब इस खंड के किसी अंश का भाग का उल्लंघन एक उम्र के 18 वर्ष से कम एक व्यक्ति के खिलाफ प्रतिबद्ध अपराध शामिल है, उल्लंघन अदालत द्वारा beconsidered के लिए एक गंभीर परिस्थितियों का गठन होगा जब उपयुक्त सजा का निर्धारण करने के लिए लगाया गया है.?


-2 सी :20-23 परिभाषाओं.

2.As इस अधिनियम में प्रयोग किया है:

ए "प्रवेश" के लिए निर्देश, के साथ संवाद का मतलब है, में स्टोर डाटा से डाटा, या अन्यथा पुनः प्राप्त एक कंप्यूटर के किसी भी संसाधनों, कंप्यूटर का भंडारण मध्यम, कम्प्यूटर प्रणाली, या कंप्यूटर नेटवर्क का उपयोग करते हैं.

कंप्यूटर बी 'का अर्थ है "एक इलेक्ट्रॉनिक, चुंबकीय ऑप्टिकल, विद्युत रासायनिक या अन्य उच्च गति डिवाइस या किसी अन्य समान गणित, तर्कशास्त्र, स्मृति, डाटा भंडारण या इनपुट, आउटपुट संचालन और सभी कंप्यूटर शामिल सहित एक कंप्यूटर प्रोग्राम, निष्पादित करने में सक्षम उपकरण डाटा प्रोसेसिंग ऐसे उपकरण, कंप्यूटर सिस्टम या कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़े उपकरणों, पर शामिल एक स्वचालित टाइपराइटर या टाइप बैठनेवाला या एक पोर्टेबल, हाथ से आयोजित कैलकुलेटर नहीं करेगा.

"कंप्यूटर उपकरण" सी. कोई उपकरण या सभी निवेश, उत्पादन, प्रसंस्करण, भंडारण, सॉफ्टवेयर, या संचार सुविधाओं को कंप्यूटर के साथ इंटरफेस इरादा उपकरणों सहित, का मतलब है.

"कंप्यूटर नेटवर्क 'डी माइक्रोवेव या इलेक्ट्रॉनिक संचार के अन्य अर्थ सहित संचार लाइनों, के एक दूसरे का संबंध का अर्थ है, दूरस्थ टर्मिनल, एक या दो या अधिक परस्पर कंप्यूटर से मिलकर परिसर के माध्यम से एक कंप्यूटर के साथ, और इंटरनेट को शामिल करेगा.

ई. "कंप्यूटर प्रोग्राम" निर्देश या एक कंप्यूटर है, जो एक तरह से कंप्यूटर सिस्टम को निर्देश एक वांछित परिणाम उपज पर निष्पादन योग्य बयान की एक श्रृंखला का मतलब है.

"कम्प्यूटर सॉफ़्टवेयर" एफ कंप्यूटर प्रोग्राम, डेटा, प्रक्रियाओं का एक सेट, और संबंधित एक कम्प्यूटर प्रणाली के ऑपरेशन से संबंधित दस्तावेज होता है.

जी "कम्प्यूटर प्रणाली 'परस्पर कंप्यूटर उपकरणों का एक सेट के लिए एकजुट प्रणाली के रूप में काम करना होता है.

डेटा एच. "" सूचना, तथ्य, विचार, या एक कंप्यूटर में निहित, कंप्यूटर का भंडारण मध्यम, कम्प्यूटर प्रणाली, या कंप्यूटर नेटवर्क के निर्देशों का मतलब है. यह भी शामिल है, जाएगा लेकिन तक सीमित नहीं, कोई अक्षरांकीय, षोडश आधारी अष्टाधारी या बाइनरी कोड है.

"डाटा बेस" मैं डेटा का संग्रह होता है.

"वित्तीय साधन" जे भी शामिल है, लेकिन सीमित मुद्रा, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड, लेनदेन प्राधिकरण तंत्र, विपणन सुरक्षा और किसी भी कंप्यूटर का बिल नहीं है, एक जांच, मसौदा, वारंट, पैसे के लिए, ध्यान दें, जमा प्रमाणपत्र, ऋण पत्र इन मदों का प्रतिनिधित्व.

सेवाओं के "शामिल" लेकिन एक कम्प्यूटर प्रणाली के उपयोग को सीमित नहीं है, कंप्यूटर नेटवर्क, कंप्यूटर प्रोग्राम, कंप्यूटर का उपयोग करें और एक कंप्यूटर सिस्टम या कंप्यूटर नेटवर्क के भीतर निहित डेटा के लिए तैयार डेटा.

एल निजी 'की पहचान की जानकारी "अर्थ है उपधारा में उल्लिखित ए करेगा :21 NJS2C के 17, और पासवर्ड और अन्य कोड है कि किसी भी डेटा का उपयोग की अनुमति भी शामिल होगी, डाटा बेस, कम्प्यूटर, कम्प्यूटर का भंडारण मध्यम, कंप्यूटर प्रोग्राम, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर उपकरण, कंप्यूटर सिस्टम या कंप्यूटर नेटवर्क है, जहां का उपयोग है के लिए, सुरक्षित प्रतिबंधित हो या सीमित करना.

इंटरनेट मी "" के अंतरराष्ट्रीय कंप्यूटर नेटवर्क दोनों सरकारी और गैर सरकारी interoperable पैकेट डाटा नेटवर्क बंद का मतलब है.

एन "अॉॉल्टर", "क्षति" या "नष्ट" शामिल होंगे, लेकिन सीमित नहीं है, किसी भी परिवर्तन या अखंडता या किसी डेटा या अन्य जानकारी की उपलब्धता को परेशानी होती है, डाटा बेस, कंप्यूटर प्रोग्राम, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर उपकरण, कंप्यूटर, कंप्यूटर का भंडारण मध्यम, कम्प्यूटर प्रणाली, या किसी भी कंप्यूटर contaminant का परिचय सहित माध्यम से कंप्यूटर नेटवर्क.

ओ 'कंप्यूटर सेवाओं के उपयोगकर्ता "शामिल है, लेकिन सीमित नहीं है, हो जाएगा किसी भी व्यक्ति, व्यवसाय, कंप्यूटर, कंप्यूटर नेटवर्क, कंप्यूटर सिस्टम, कंप्यूटर उपकरण या किसी अन्य डिवाइस जो एक कंप्यूटर के किसी भी संसाधनों, कंप्यूटर नेटवर्क, कंप्यूटर का उपयोग करता है सिस्टम, कम्प्यूटर का भंडारण मध्यम, कंप्यूटर उपकरण, डेटा या डेटा बेस.

पी. "कंप्यूटर" contaminant निर्देश है कि कंप्यूटर को बदलने, हानि, नाश, अभिलेख या एक कंप्यूटर के भीतर जानकारी सूचना के मालिक के प्राधिकरण के बिना, कंप्यूटर सिस्टम या कंप्यूटर नेटवर्क तैयार कर रहे हैं संचारित के किसी सेट का मतलब है. वे भी शामिल है, लेकिन सीमित नहीं हैं, के लिए कंप्यूटर के निर्देश के एक समूह या कीड़े वायरस आमतौर पर कहा जाता है, कि स्वयं नकल या आत्म प्रचार कर रहे हैं और दूसरे कंप्यूटर प्रोग्राम या कंप्यूटर डेटा दूषित तैयार हैं, कंप्यूटर संसाधन, परिवर्तन, क्षति, नष्ट कर भस्म , या रिकॉर्ड डेटा किसी अन्य तरीके से संचारित या कंप्यूटर के सामान्य शल्य चिकित्सा, कंप्यूटर प्रोग्राम, कम्प्यूटर संचालन, कंप्यूटर सेवाओं या कंप्यूटर नेटवर्क हड़पना.

प्राधिकरण> क्या "" की अनुमति, प्राधिकारी या एक व्यक्ति जो वैध ऐसी अनुमति, प्राधिकार या किसी अन्य व्यक्ति को पहुँच, संचालित, प्रयोग, प्राप्त करना, लो, प्रतिलिपि, परिवर्तन, क्षति या एक कंप्यूटर को नष्ट करने की सहमति प्रदान प्राधिकारी द्वारा दिए गए पास सहमति का अर्थ है , कंप्यूटर नेटवर्क, कंप्यूटर सिस्टम, कंप्यूटर उपकरण, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर प्रोग्राम, कंप्यूटर का भंडारण मध्यम, या डेटा. एक अभिनेता प्राधिकरण यदि एक व्यक्ति का मानना उचित होगा कि क्रिया के लिए अधिकृत किया गया है.

L.1984, c.184, s.2, 2003, c.39, s.1 संशोधन किया.

संपत्ति या सेवाओं की -2 सी :20-24 वैल्यू, अतिरिक्त उपाय.

3.For इस अधिनियम, कंप्यूटर समय का उपयोग सहित किसी भी संपत्ति या सेवाओं की कीमत, के प्रयोजनों, उनकी उचित बाजार मूल्य होगा, अगर यह निर्धारित किया जाता है कि एक को तैयार खरीदार और विक्रेता के लिए तैयार ही होगा. मूल्य की मरम्मत या किसी एक गैर कानूनी कार्य है और किसी भी खो व्यापार गैरकानूनी कार्य के कारण मौका से सकल राजस्व की वजह से नुकसान की remediation की लागत शामिल होगा. किसी भी खो कारोबार के मौके के मूल्य सकल गैर कानूनी कार्य है कि खोया कारोबार के मौके के परिणामस्वरूप पहले उत्पन्न राजस्व की तुलना द्वारा निर्धारित की जा सकती है. मूल्य में शामिल हैं, लेकिन तक सीमित नहीं होगा, उत्पादन या डेटा प्राप्त करने और यह एक कंप्यूटर या कंप्यूटर प्रणाली में भंडारण की लागत.

L.1984, c.184, s.3, 2003, c.39, s.2 संशोधित

No comments: